Monday, April 29, 2024
More

    Latest Posts

    सोते समय भी हो सकता है वज़न कम अपनानी है बस कुछ आदतें Easy Weight Loss Tips-

    वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय भी आपका वजन कम हो सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत होती है।अच्छी डायट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करने के बाद आप अच्छी मात्रा में वजन कम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपसे कहें कि वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ सोना है तो आपको शायद विश्वास न हो। हालांकि कई शोध से पता चलता है कि आप वजन कम करने के लिए स्लीप तकनीक को फॉलो कर सकते हैं। क्या कहती है रिसर्च-

    सोते  समय वजन कम करने के बारे में कई शोध किए गए हैं। साल 2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि स्लीप एपनिया वाले लोगों ने 12 महीने में ज्यादा वजन और फैट कम किया जब उन्होंने बेहतर नींद का अनुभव किया।

    इन आदतों में करें बदलाव

    1) सोने का एक समय रखें- अगर आप रोजाना एक निश्चित समय पर सोते हैं तो आपके शरीर को उसी समय सोने की आदत हो जाएगी। ऐसे में अगर आप दिन भर थक कर सो जाते हैं तो आपको तुरंत नींद आ जाएगी और 7 से 8 घंटे की गहरी नींद वजन कम करने में मददगार होगी।

    2) बिना कंबल के सोएं- जब आप ठंडे तापमान में सोते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ने की संभावना होती है जो बदले में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कमरे का तापमान कम होने से अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर को एकस्ट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा पाने और ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

    Latest Posts

    spot_imgspot_img

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.